0

Means of Claim in Hindi full Details – क्लेम का हिंदी एवं इंग्लिश अर्थ

Claim Meaning in Hindi and English Explaination with Details : दोस्तों आज हम बात करेंगे डिक्शनरी के शब्द क्लेम का हिंदी एवं इंग्लिश अर्थ को विस्तृत रूप के साथ शोर्ट रूपों में उनके बेहतरीन उदाहरनो के द्वारा यहाँ बतलाया जाएगा जो आगे आपकी बहुत ज्यादा मदद करेंगे. Means  of Claim in Hindi with full Definition को अच्छी तरह से जानने हेतु यह पोस्ट को आखिर तक जरुर से रीड करे, तो जल्दी से आईये स्टार्ट करते है.

Means of Claim in Hindi full Details : 


Meanings of claim in Hindi –

Noun 
  •   मुआवज़े की मांग
  •   दृढ़ कथन
  •   अधिकार 
  •   अनुरोध
  •   ज़मीन 
  •   दावा
  
Meaning of claim in English –

Noun
1. Demand for something as rightful or due.
2. An informal right to something.

मेरे खयाल से अभी तक तो आपने ऊपर से उन सभी संक्षेप अर्थो को पढ़ लिया गया होगा जो वर्ड क्लेम के हमारे द्वारा शोर्ट में बतलाये गए है. अभी तक आपने इनको पढ़कर एक बात का अनुभव जरुर से किया होगा कि जब छोटे अर्थो को तुरंत रीड करके कही इस्तेमाल में लेने पर बड़ी आसानी से यूज़ कर लिया होगा लेकिन समस्या तो तब देखने को मिली होगी. 

जब इन मतलवो को रीड करने के तुरंत बाद यूज़ में ना लेकर कुछ मंथ बीत जाने के बाद इस्तेमाल किया जाए तब आपने यह एक्सपीरियंस अवश्य ही किया होगा कि इनको दिमाग के द्वारा स्मरण करना बड़ा दिक्कत का काम बन जाता है लेकिन अब आपको थोड़ा भी चिंता करने कि जरूरत नही क्योकि हमारे द्वारा यह इतना बड़ा आर्टिकल प्रत्येक कंफ्यूजन को ख़त्म कर आपके सभी कांसेप्ट क्लियर करते हुए बहुत मददगार सावित होगा, तो अब थोड़ी भी देरी ना करके जल्दी से आगे बड़ते है.

Means of Claim

What is the Meaning of Claim in Hindi and English with Examples :


प्रत्येक शब्दों को बेहतर रूप से जानिये –

– मुआवजा, दोस्तों इस वर्ड से आप भलीभाती अवगत तो होंगे ही और इस बात को भी अच्छी तरह जानते ही होंगे कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और आये दिन राजनेताओ के द्वारा पॉलिटिक्स के कई सारे मुद्दों के अंतर्गत किसानो को उनकी खेती में लगने वाले सभी साधनों में बड़े मुआवजे की लहर को उठते देखा होगा उदाहरण के तौर पर किसानो के कर्ज को माफ़ करना, खेती के जुताई इ साधन ट्रेक्टर, मोटर आदि के अलावा अनाज, खाद, कीटनाशक दवाई और भी काफी सारी चीजो में छूट लेने की कोशिश हमेशा से सरकार करती आई है. मुआवजे का मतलव साधनों में लगने वाले पैसो में छुट प्रदान करना.

– अधिकार, देखिये जब से देश आजाद हुआ तभी से कुछ नियम बनाये ताकि सभी चीजो को एक सिस्टम के अंतर्गत सुचारू रूप से चलाया जा सके. इन्ही सब के बीच इन्सान को सवतंत्र रूप से दुसरो के द्वारा किये जाने वाली हानि से बचाने और कुछ मूल अधिकार प्रदान किये गए जो हर एक नागरिक को नियमो के चलते सवतंत्र बनाते है.

– मांग, इस वर्ड को बेहतर रूप में जानने के साथ अपने चारो ओर के साथ अपने वर्क स्थल पर अनुभव भी अच्छी तरह से जरुर ही किया होगा. अब इसे मार्केट की भाषा में जाने तो आप पायेंगे कि जब किसी चीज की प्राइस ज्यादा होती है तब उसकी मांग बहुत ज्यादा बड़ी हुयी होती है और जब मांग के कम होने से कीमत कम देखने को मिलती है.

  
सभी वर्ड्स के प्रभावों को विस्तृत रूप में जाने –

– मुआवजों, देखिये किसानो के प्रति सहानुभूति के प्रकार प्रकट करके सरकार बनाने का नया तरीका अपनाया जाता है. आज जो भी सरकार अपनी सीटे पाने के लिए सामने वाली पार्टी से ज्यादा वादे करके किसानो के सभी कर्ज मुक्त कर खेती में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए इसे किसानो के लिए मददगार के रूप में देखा जा सकता है. इसके इफ़ेक्ट दोनों दिशाओ में देखने को मिलते है. 

– मांग, जैसा कि ऊपर बताया कि बाजार के हालात के अनुसार चीजो के प्राइस में उतार – चडाब को देखा जा सकता है कई बार तो बड़े स्तर पर वैठे लोग इन हालात को जान भूझकर क्रिएट करके अपने फायदे की मांग को बड़ा लेते है. इन्हें बढावा देने के लिए कई साड़ी अफवाए फैलाई जाती है.

प्रत्येक शब्दों के यूज़ को बेहतर रूप में जाने –

– मुआवजा, किसानो को नुकसान से छुटकारा दिलाने हेतु इसका यूज़ किया जाता है.
– अधिकार, सरकार द्वारा हर एक व्यक्ति को कुछ मौलिक अधिकार प्रदान है इन्हें ही इसके द्वारा दर्शाया जाता है.
– मांग, इसे बाजार में चीजो की उपस्थिति और उनके उपयोग को इस वर्ड से समझ सकते है.

मैं आशा करता हूँ कि आपने What is the Meaning of Claim in Hindi and English with Examples इस आर्टिकल को रीड करके बहुत सारी बातो को अच्छे से समझ लिया होगा तो फिर देरी ना करके अपने अनुभब हमारे साथ जरुर से शेयर करे, ऊपर से अपनी पसंद के आर्टिकल सर्च करके जान सकते है. साथ ही सोशल मीडिया पर फॉलो जरुर से करे.  

admin17

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *